प्यार की कोई सीमा नहीं होती: जर्मन मूल की प्रोफेसर ने ओडिशा के मूक-बधिर व्यक्ति से ब्‍याह रचाया

जर्मन मूल की प्रोफेसर ने ओडिशा के मूक-बधिर व्यक्ति से ब्‍याह रचाया
  • मूक-बधिर शिवाजी सुबरनापुर जिले के सिंदूरपुर गांव के रहने वाले हैं
  • यह जोड़ा ओडिशा लौट आया, जहां शिवाजी के परिवार ने उनका स्वागत किया
  • दोनों अपने इको-विलेज में पेड़, पौधे और झाड़ियां उगाकर खुशी से रह रहे हैं

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्‍वर। ओडिशा में एक जर्मन मूल की महिला प्रोफेसर और एक विशेष रूप से विकलांग व्यक्ति की शादी ने इस लोकप्रिय कहावत की पुष्टि की है कि सच्चा प्यार सभी सीमाओं से परे है।

उलरिक जेसन और शिवाजी पांडा की प्रेम कहानी ने ओडिशा के सुबरनापुर जिले के लोगों का ध्यान खींचा है।

उलरिक ने उड़िया में कहा, "मुझे ग्रामीण जीवन पसंद है, जो प्रकृति से भरपूर है। मुझे महानदी... गायें पसंद हैं। जिस तरह से उनके परिवार ने मेरा स्वागत किया, उससे मैं आश्चर्यचकित था। हमारे पास में एक स्कूल है और मैं वहां शिक्षकों के साथ काम करती हूं। मैं अब ओडिशा की बहू हूं और ज्यादातर समय यहीं बिताऊंगी।''

मूक-बधिर शिवाजी सुबरनापुर जिले के सिंदूरपुर गांव के रहने वाले हैं।

ब्रिटेन के एक विश्‍वविद्यालय में सांकेतिक भाषा की प्रोफेसर उलरिक कुछ साल पहले शिवाजी के संपर्क में आईं, जो उसी विश्‍वविद्यालय में पढ़ाते थे।

बाद में 2016 में ब्रिटेन के विश्‍वविद्यालय की नौकरी छोड़ने के बाद शिवाजी अपने मूल स्थान पर लौट आए।

उन्होंने सुबरनापुर जिले में एक सांकेतिक भाषा स्कूल खोला और अपने गांव के पास महानदी के तट पर एक "इको-विलेज" स्थापित किया।

हालांकि, हजारों किलोमीटर दूर रहने के बावजूद प्यार ने उलरिक और शिवाजी दोनों को फिर से एक कर दिया।

जब 17 जून, 2023 को करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों की मौजूदगी में ब्रिटेन की एक अदालत में शिवाजी से शादी हुई, तो संबलपुरी साड़ी में लिपटी उलरिक एक सामान्य ओडि़या दुल्हन की तरह लग रही थीं।

बाद में यह जोड़ा ओडिशा लौट आया, जहां शिवाजी के परिवार ने उनका स्वागत किया।

दोनों अपने इको-विलेज में पेड़, पौधे और झाड़ियां उगाकर खुशी से रह रहे हैं।

(आईएएनएस)

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Created On :   26 Sep 2023 3:44 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story